Palash Biswas On Unique Identity No1.mpg

Unique Identity No2

Please send the LINK to your Addresslist and send me every update, event, development,documents and FEEDBACK . just mail to palashbiswaskl@gmail.com

Website templates

Zia clarifies his timing of declaration of independence

What Mujib Said

Jyoti basu is DEAD

Jyoti Basu: The pragmatist

Dr.B.R. Ambedkar

Memories of Another Day

Memories of Another Day
While my Parents Pulin Babu and basanti Devi were living

"The Day India Burned"--A Documentary On Partition Part-1/9

Partition

Partition of India - refugees displaced by the partition

Sunday, February 1, 2015

बाजार में बिकते हुए बामसेफ भवन को नये अध्यक्ष की तलाश और गांधी जैसे हश्र की चेतावनी भी जारी सिर्फ नाम टांके लायक नामवा चाहि तो कपड़ा उपड़ा बाजार मा मस्त ह,देह त घुसलल के नाही घुसलल,का फर्क पैंदा के हम्माम में नंगो का कार्निवाल है। पलाश विश्वास


बाजार में बिकते हुए

बामसेफ भवन को नये अध्यक्ष की तलाश और गांधी जैसे हश्र की चेतावनी भी जारी

सिर्फ नाम टांके लायक नामवा चाहि तो कपड़ा उपड़ा बाजार मा मस्त ह,देह त घुसलल के नाही घुसलल,का फर्क पैंदा के हम्माम में नंगो का कार्निवाल है।
हम अंबेडकरी आंदोलन की मौजूदा दशा और दिशा पर संवाद की आवश्यकता महसूस करते हैं और हमारा न काहू से बैर है और न काहू से दोस्ती।

पलाश विश्वास
मित्रों,खासतौर पर बामसेफ के विभिन्ऩ धड़ों के नेताओं,कार्यकर्ताओं और समर्थकों समेत बहुजन बांधवों देश भर से आपकी प्रतिक्रियाओं के मद्देनजर मुझे अभूतपूर्व कदम के तहत अपना यह रोजनामचा नये सिरे से पोस्ट करना पड़ रहा है।

हमने गजानन माधव मुक्तिबोध की कविता से जो छत्तीसगढ़ के मशहूर रंगकर्मी निसार अली ने शेयर की थी,अपना बात शुरु की थी।बिकते हुए इसी कविता का शार्षक है।

बामसेफ या अंबेडकरी आंदोलन बिकाउ है,ऐसा मेरा आशय नहीं है।हालांकि नेताओं से हमारे लोगों को अनेक किस्म की शिकायत है।

हम अंबेडकरी आंदोलन की मौजूदा दशा और दिशा पर संवाद की आवश्यकता महसूस करते हैं और हमारा न काहू से बैर है और न काहू से दोस्ती।

इसी बीच जिन अमित खंडेकर जी के फेसबुक पोस्ट के आधार पर यह रोजनामतचा बना ,उनने मेरे ब्लाग पर लिख दियाः


मा पलास विश्वास सर मै २०१२ से किसी भी संघटन का फुल टायमर या सभासद नाही हु  मै फेसबुक पर जो भी टिपणी दि है वह  मेरा व्यक्तिगत विचार है  किसी संघटन का नही अगर आपको कोई बात समाज नाही आई तो आप मुझे खुलकर पुच सकते है  आप अपना अंधाजा लगायेंगे तो वह गलत भी होसाक्ता है और उसासे  कन्फ़ुजन पैदा हो सक्त है  जो हम सभ नाही चाहते.....    
Translate
इसपर एक प्रतिक्रिया यह भी हैः

Shanker Kumar

15 hours ago  -  Shared publicly
THERE IS NOT ANY HABIT OF FUNDING IN OUR SOCIETY. MESHRAM'S FUNDING IS A MATTER OF SURPRISE OR CONSPIRACY. EXPELLING CADRES FROM THE ORGANIZATION AFTER DEMANDING ACCOUNT OF AMOUNT, SHOWS THAT THERE IS SOMETHING WRONG.
Translate
अब कृपया इन तस्वीरों पर गौर करेंः
अमित कंडेकर के इस प्रोफाइल पिक्चर पर भी गौर करेंः

अब सवाल यह है कि निजी हैसियत से उन्हें यह सर्वे कराने की क्यों जरुरत महसूस हुई और नाथूराम गोडसे के महिमामंडन के हमारे विरोध पर वे गांधी का हश्र क्यों याद दिलाते रहे हैं।

इसपर ताज्जुब यह कि वे संगठन में न होने का दावा करते हुए मूलनिवाली प्रकाशन के कंप्यूटरों के मध्यहेडफोन लगाये यह संवाद क्यों चला रहे हैं।

निजी हैसियत से हो या संगठन के इशारे पर या और किसी मंसा से बामसेफ के अध्यक्ष पद के लिए चार दावेदारों के नाम सामने आ चुके हैं तो हम अपने पुरातन अध्यक्ष के ताजा स्टेटस के बारे में जानना चाहें तो इसमें गलत क्या है।
एक गलती इस पोस्ट में बहरहाल यह हुई है कि बिहार के साथी शिवाजी राय तारा राम मेहना के बामसेफ के अध्यक्ष हैं ,न कि बोरकर बामसेफ के,जैसा इस पोस्ट में लिखा है।बोरकर साहेब हमें खूब जानते हैं और हम लगातार मानते और लिखते भी रहे हैं कि वे बामसेफ के अपने धड़े को लोकतांत्रिक तरीके से चला रहे हैं।इस स्पष्टीकरण के बाद बोरकर बामसेफ अपना गुस्सा थूक दें,यह निवेदन है।

कल भोर तड़के साढ़े चार बजे के करीब गया से किसी साथी ने फोन करके इस गलती की ओर ध्यान दिलाते हुए दावा किया है कि असली बामसेफ उन्हींका हो और बाकी नकली बामसेफ हैं।

अब इतने सारे बामसेफ हैं,बसपा का एक शैडो बामसेफ भी है,हमारे जैसे बूढ़े हो रहे आदमी के लिए अलग अलग धड़े को बामसेफ और रिपब्लिकन अध्यक्षों का नाम ठीक से याद करने में गड़बड़ी हो जाती है।

बहरहाल यह संशोधन जरुरी है,इसलिए यह पोस्ट रिपोस्ट कर रहा हूं।बाकी आपकी तमाम प्रतिक्रियाओं का जवाब शाम तक पोस्ट करुंगा क्योंकि नेट बार बार हैंग कर रहा है।

दरअसल नेट गुल हो जाने की वजह से यह पोस्ट होते होते ही शाम बीत गयी है।इसलिए आज वह आलेख नहीं लिख रहे हैं।आप इस बहस को चलाना चाहते हैं,तो बाद में आपके सारे सवालों को हम सामने लाते रहेंगे।जिनके गुलशन का कारोबार है,वे चलाते रहे बहरहाल,हमें पेट दर्द नहीं होने वाला है क्योंकि हमारी अपनी कोई दुकान नहीं है।लेकिन बहुजन समाज के नाम पर पोंजी कारोबार का तो हम लोग पर्दाफाश जो करेंगे सो करेंगे,घोटाले के तंत्र को तहस नहस करने से हिचकेंगे बी नहीं।न बहुजनों का पैसा लेकर किसी को हम विदेश उदेस भागने देंगे।

अब मुश्किल यह है कि एक ही रजिस्टर्ड संख्या के साथ एक ही नाम के कितने संगठन हो सकते हैं और उनके कितने अध्यक्ष हो सकते हैं,और उनके कौन असली अध्यक्ष है,इसका हिसाब रखना मुश्किल है।

फिर इनकी वित्तीय गतिविधियां देश के आईन कानून से ऊपर हैं।
आडिट वगैरह लोग कैसे मैनेज करते हैं,हमं मालूम नहीं है।

आरबीआई,सैबी या सोसाइटी पंजीकरण संस्था के भी नहीं मालूम कि कैसे क्या फर्जीवाड़ा है।सारे लोगों के आरोप एक दूसरे के खिलाफ हैं।

देशभर के कार्यकर्ता समर्थक चाहते रहे हैं कि बाबासाहेब का मिशन एकच हो,लेकिन कोई राजी नहीं है।
हम इस सर फुटोव्वल से जाहिर है अलग हो चुके हैं।
बामसेफ नाम इतना बदनाम हो गया है कि इसके साथ हम नत्थी नहीं होंगे,ऐसा भी फैसला हम कर चुके हैं।

हम चूंकि मौजूदा चुनौतियों को बहुजन जनता के चौतरफा सत्तानाश की कयामत मानते हैं और तोड़ने के बजाय जोड़ने में यकीन रखते हैं,हमारा फोकस गोलबंदी पर रहेगा ,दावों और प्रतिदावों पर नहीं।

हम अंबेडकरी विचारधारा और आंदोलन की प्रासंगिकता बनाये भी रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि जैसे अंग्रेजो के मुकाबले तमाम विचारधाराओं के लोग जनता के मोर्चे में शामिल एकजुट होकर आजादी की लड़ाई लड़ रहे ते,वैसे ही बहुजनों समेत देश की बहुसंख्यआम जनता के हक हकूक के खिलाफ जनता को कोई मोर्चा बनें।

इसी कारण हम तमाम विचारधाराों के लोगों को अस्मिताओं,पहचान और भूगोल के आर पार गोलबंद करना चाहते हैं।

बाबासाहेब के बाद हमारा कोई मसीहा हुआ नहीं है।फर्जी मसीहावृंद हमें जैसे उल्लू बनाते रहे हैं,हम कोई नया मसीहा का निर्माण भी नहीं करना चाहते हैं।

फंडिंग का जो कारोबार है,देश विदेश जो निवेश है,उसमें भी हमारी दिलचस्पी नहीं है।

न हमारी दिलचस्पी किसी के चरित्रहनन या सत्ता की राजनीति में हैं।

बाकी जो रंग बिरंगे आरोप हैं, फंडिंग घोटाला ,आम समर्थकों के विश्वास भंग का आरोप,फर्जीवाड़ा,जेश विदेश में चल अचल संपत्ति का मामला,अलग अलग जगह खासमखास लोगों के बंगले बांधने का मामला है तो आप चाहे तो अदालत का दरवाजा खटखटायें या सीबीआई की जांच की मांग करें या सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल दाखिल करें,विदेश बागने से रोकने की गरज से पासपोर्ट जब्त करने के लिए भारत सरकार से आवेदन करें,जो महिलाए बामसेफ बापू के आश्रम में निरंतर यौन शोषण और बलात्कार की शिकार हैं ,वे एफआईआर दर्ज करें,आपबीती पर किताबें आ चुकी हैं और आगे और आयेंगी,इन सबसे हमारा कोई नाता वात है नहीं।

जैसा कि आरोप है कि हम लोग चुप रहे हैं,मेरा अब तक का लिखा पढ़ लें किसी भी भाषा में,जनता के मुद्दोम पर हम खामोश कभी नहीं रहे हैं।बाकी किसी संगठन के अंदरुनी मामलों में हमारा दखल नहीं है और न किसी रस्साकसी में हम शामिल हैं।

हमारी फिक्र तो बस यही है कि हमारे लोग जो वधस्थल पर कतारबद्ध हैं,उनको बचाने की लड़ाई हम कैसे शुरु करें।

चूंकि हम बाबासाहेब के अनुयायी हैं तो हमारा निवेदन बस इतना है कि इस कत्लेआम के खिलाफ बहुजनों की गोलबंदी के लिए आप जो हुक्म करें ,वह सरमत्थे हैं।आप हमें खुलकर लिखे,आपके विचारों का स्वागत है और हमारे ब्लागों के दरवज्जे और खिड़कियां आपके इंतजार में हैं।

हम चाहते हैं कि संवाद जारी रहे,जो हमें खूब गरियाना चाहते हैं ,वे हमें जी भर कर गरियाय लें।लेकिन भारतवर्ष और भारतीय जनता,उसके संसाधनों और भारतीय बहुजनों के हित में मनुस्मृति कारपोरेट केसरिया राज के खिलाफ हमारी गोलबंदी कैसी हो और इस सिलसिले में अंबेडकरी आंदोलन सत्ता में निष्णात हो जाने के बजया मेहमनतकश जनता की आवाज कैसे बने.यह हमारा मुख्य उद्देश्य है।

हम तमाम चेतावनियों के बावजूद अपने इस बयान पर कायम हैं कि इस देश में राजनीति बेनकाब बेवफा है चूंकि तो साम्राज्यवादविरोधी आवाम का मोर्चा अनिवार्य है।

बाकी रोजनामचा जो लिख था जस की तस है,उसे सही तथ्यों क आलोक में नये सिरे से सुधारते हुए पढ़ लें।

चूंकि हम विद्वान भी नहीं हैं,भाषाई कला कौसल से जनमजात अछूत हैं तो वर्तनी उर्तनी में जो गलती हुई गइलन,ऊ आप विद्वतजन सुधारकर पढ़ लें तो आभारी रहुंगा।

बामसेफ भवन को नये अध्यक्ष की तलाश और गांधी जैसे हश्र की चेतावनी भी जारी
http://ambedkaractions.blogspot.in/2015/02/blog-post.html

साम्राज्यवादविरोधी आवाम का मोर्चा अनिवार्य अस्मिताओं के आर पार।

साम्राज्यवादविरोधी आवाम का मोर्चा अनिवार्य विचारधाराओं के आर पार।

साम्राज्यवादविरोधी आवाम का मोर्चा अनिवार्य भूगोल के आर पार।

चाहे हमारे अंबेडकरी मित्र अंबेडकरी आंदोलन से मुझे वैसे ही खारिज कर दें  जैसे बहुत पहले  हमारे वामपंथी मित्र कर चुके हैं।

हालांकि वामपंथियों से अब भी मित्रता बनी हुई है।

अंबेडकरी आंदोलन का सबसे बड़ा सामाजिक यथार्थ लोकतंत्र का निषेध है।

अंबेडकरी आंदोलन का सबसे बड़ा सामाजिक यथार्थ विचार,संवाद और विमर्श का निषेध है।

अंबेडकरी आंदोलन का कुल जमा किस्सा फतवाबाज खाप पंचायत है,मुझे अब कहना ही होगा।

मुझे अब कहना ही होगा कि अंबेडकरी आंदोलन ने न आदिवासियों की,न उनके जल जंगल जमीन की और न उनकी बेदखली की परवाह की है और न पुरुष वर्चस्व को तोड़ने की कोई पहल की है।मुझे अब कहना ही होगा।

मुक्त बाजार,निजीकरण,विनिवेश,विनियमन,अबाध पूंजी प्रवाह के खिलाफ अंबेडकरी आंदोलन में सन्नाटा है।

अंबेडकरी आंदोलन जनसंहारी केसरिया कारपोरेट राजकाज के खिलाफ न सिर्फ खामोस है,बल्कि उसमें साझेदार बनने के लिए बहुजन समाज के सारे संसाधन झोंक रहे हैं और बहुजनों के सारे राम हनुमान हैं।

अंबेडकरी आंदोलन में भी फिर वही स्त्री उत्पीड़न है निरंतर।किस न्याय और समता की बात कर रहे हैं अपेन घर,परिवार और समाज में स्त्री को देह तक सीमाबद्ध बनाकर.यह मुझे अब पूछना ही होगा।

इसी बीच  लिखते लिखते चैटिंग के मार्फत महात्मा गांधी हिंदी विश्वविद्यालय में  एम फिल कर रही हमारी युवा मित्र  उपासना गौतम से बातचीत जो है,वह हूबहू पेश है।

lekin thik iske viprit communism mai bhi dalitvad ko lekar aisi istithi bani hui hai ve bhi jati ke sawal par mon rahte hain ar natratv ki jabbat ati hai to savarn hi age hote tab ap kya kahenge mujhe lagta hai ap bios nhi honge hai n

ISILIYE HUM VAMPANTH KO BHI MUKTI MARG NAHI MAANTE.HUM AAPSE SAHAMAT HAI.hUM JANPAKSH NAYE SIRE SE GADHNE KI BAAT KAR RAHE HAI JO AMBEDKAR KE VOICHARO KE MUTABIK HO AUR JISME GANDHI KA WAH MORCHA BHI HO AUR BAAM CADRE BASE BHI HO

halat khin bhi puri tarah se thik nhin hain to usme improve karna padega

EKADAM SAHAMAT

hUM TO CHATE RAHE HAIN KI BAHUJAN SAMAJ SE BADLAV KI PAHAL HO LEKIN HUM BAHUJAN SAMAJ KO SADAK PAR UTAR NAHI PAA RAHE HAI KI WE SATTA KE DUKAVDARON KE KABJE MEIN HAIN

bahral badlave ki is muhim mai mai apke sath hun

SAAT NAHI,HUMEIN AAPKA NETRITVA CHAHIE,SAAT BAHUT DE CHUKI HAIN AB NETRITVA KARO

iT IS VERY VERY IMPORTANT,MY DEAREST YOUNG FRIEND AND i AM USING THIS CHATTING TO HIGHLIGHT THE ISSUE LIVE

अगर अंबेडकरी मित्र गांधी की प्रासंगिकता  पर हमारी चर्चा से इतने नाराज हैं कि हमसे नाता तोड़ लेना बेहतर समझते हों तो तोड़ लें नाता।

हम जो कहत रहे सो कहत रहे कि गांधी भारतीय जनता के संयुक्त मोर्चा के नेता रहे हैं।और उनकी इस भूमिका का नये सिरे से मूल्यांकन होना चाहिए।

देश विभाजन के असली खलना.कों का किस्सा हमने खूब लिखा है चाहे तो अंग्रेजी बांग्ला या हिंदी में मेरा पुराना तमाम लिखा पढ़ लें।

अब हम पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे।
देश जब बिक रहा है,जब हमारे लोग बेमौत मारे जा रहे हैं,जब अश्वमेध के घोड़े  हमारे दिलो दिमाग को रौंद रहे हैं,जब हत्यारो के मंदिर बन रहे हैं।जब खेत खलिहान कत्लगाहों में तब्दील हैं।हम हरगिज चुप नहीं रहेंगे।

हम पार्टीबद्ध कभी नहीं रहे हैं और न होंगे।
न हम सत्ता की राजनीति में हैं और न सत्ता के समीकरण में हैं हम।

एक साल तीन महीने रिटायर करने को है,फिर बिना छत सड़क पर होंगे हम,इसीके मध्य कोई हमारी गर्दन छह इंच छटा कर दें तो बड़ी कृपा हो जाई कि मुक्त बाजारे बिना बिके जीने का झंजटे खत्म हो जाई चैतू।

सिर्फ नाम टांके लायक नामवा चाहि तो कपड़ा उपड़ा बाजार मा मस्त ह,देह त घुसलल के नाही घुसलल,का फर्क पैंदा के हम्माम में नंगो का कार्निवाल है।

छत्तीसगढ़ से रंगकर्मी निसार अली ने मुक्तिबोध को उद्धृत करके मेरी दिनचर्या की शुरुआत कर दी आज।
पीसी पर बैठते न बैठते यह मुक्तिबोधी धमाका हो गइल।

का चैतू,मोर बाप, जान लिबो का।

दस लाख का सूट जौन ह,उकर खातिर मुक्तिबोध की कविता किस काम की बै चैतू,सोच।

करोड़पति अरबपति मालिक मलकियान फैशन स्टेटमेंट दिमाग मा घुसड़ल बानि। हमउ तो हैवो नाट आहे।

अापण गांव बसंतीपुर मा पीटर इंग्लैंड,रिबोक,नाइके का धूम रहिस।

सुसरे बाजार में बिकल जो आदमी,वही आगरा बाजार जइसन आदमी नाही कि नजीर साहेब कोई नज्म लिक्ख मारे।

जेल जात वानी सगरे नेता,उकर फैशन स्टेटमेंटवा देखिके दिमाग का भुरता बन जायी।

जौन जनता बाकीर उहे जो करोड़पति अरबपति बिरादरी बाहर,उनर मा धर्मांध सगरे जो हैव आउर हैवनाट होइखे,उनर नाही कोई प्राब्लम।

सिर्फ नाम टांके लायक नामवा चाहि तो कपड़ा उपड़ा बाजार मा मस्त ह,देह त घुसलल के नाही घुसलल,का फर्क पैंदा के हम्माम में नंगो का कार्निवाल है।

बामसेफ भवन,पुणे  में हमारे पुराने मित्र हैं अमित खांडेकर।बेहद गउ इंसान।बेहद प्रतिबद्ध।उनने एक सर्वेक्षण जारी किया हैः

Amit Khandekar
Amit Khandekar's photo.
हम सोशल मीडिया में बामसेफ भवन के मूलनिवासी प्रकाशन से जुड़े अमित यह सर्वे देखकर चौंके हैं कि अमित खंडेकर के सवाल से बेहद चौके हैं कि साथियों,अगर भविष्य में आपको सक्षम राष्ट्रीय अध्यक्ष की जरुरत पेड़े तो आप किसको पंसद करोगेः1अड राहुल मखरे 2 मा .कुमार काले 3 मा.प्रो विलास खरात 4 मा.प्रदीप आंबेडकर

राष्ट्रीय अध्यक्ष और चारों विकल्प मराठी।

का हुई गवा बामसेफवा मा।बिना साहेब की इजाजत के कोी होलटाइमर बामसेफ भवन से यह सर्वे करा रहा है अगर तो इस लोकतंत्र का स्वागत है।

हम अस्मिता को तोड़ने की बात कर रहे हैं और हम जाति उन्मूलन के एजंडे पर कायम हैं और हम जनसंहारी मुक्तबाजार के खिलाफ भी है और इसीलिए हम बामसेफ से बाहर भी हैं।जाहिर है कि बामसेफ के मामले में टांग फंसाना उचित नहीं होगा।

बामसेफ में हमारी कोई दिलचस्पी नहीं है और हम साम्राज्यवादी मुक्तबाजारु जनसंहारी नस्ली व्यवस्था के खिलाफ बेवफा राजनीति से अलग जनता को संयुक्त मोर्चा बनाना चाहते हैं,जिसमें अंबेडकरियों के साथ बाकी विचारधाराों के लोग भी शामिल हों।इसलिए बहुजनसमाज से हमारा संवाद तो जारी रहना है ,जिसके बिना हम न आंदोलन के बारे में सोच सकते हैं और न प्रतिरोध के बारे में।

जाहिर है के बहुजन समाज के खून पसीने और उसके संसाधनों से गढ़े हुए बामसेफ के मामले में हम लोग तमाशबीन भी बने नहीं रह सकते जबकि बामसेफ भवन अब सार्वजनिक तौर पर नेतृत्व बदल के लिए सर्वे कराने लगा है तो यह समझना ही होगा कि किस दिशा को जा रहा है बामसेफ।

हम पहले से जान रहे थे कि गांधी की भूमिका और भारतीय जनता के साम्राज्यवाद विरोधी मोर्चे के सिलसिले में गाधी की प्रासंगिकता की चर्चा अंबेडकरी विचारधारा से लैस हमारे मित्रों को नागवर लग रही होगी और वामपंथियों को भी।

हमारे रिफ्यूजी लोग भी आयं बायं प्रतिक्रिया दे रहे हैं जैसे नाथूराम ने बड़ा पुण्यकर्म किया है ,जैसे भारत के विभाजन के जिम्मेदार गांधी हैं,जैसे नाथूराम ने बारत विभाजन से पहले गाधी की हत्या कर दी होती तो भारत का विभाजन ही नहीं होता।

हम विभाजन पीड़ित शरणार्थियों का यह दर्द समझते रहे हैं और बचपन में गुरुदत्त की देश की हत्या समेत तमाम रचनाएं इस दर्द में पढ़ भी चुके हैं।

हमारे ताउजी तो सौ साल की उम्र तक जीते हुए संघ परिवार के ही साथ बने रहे सिर्फ इसलिए कि उनने भारत विभाजन के लिए गांधी और जवाहर को कभी माफ नहीं किया।

कल हमने हस्तक्षेप में छपे अपने रोजनामचा हे राम!वैष्णव जन तेने कहिये…के साथ नवभारत टाइम्स की खबर पोस्ट कीः
हिंदू महासभा देशभर के मंदिरों में गोडसे की मूर्तियां लगाने की प्लानिंग कर रही है...
NAVBHARATTIMES.INDIATIMES.COM

इस पर हमारे पुराने मित्र अमित खांडेकर जो अत्यंत भद्र हैं जैसा हम उन्हे पिछले दस साल से जानते रहे हैं,उनने जो टिप्पणी की वह भयानक है।ऐसी टिप्पणी चूंकि बामसेफ भवन,बामसेफ मुख्यालय पुणे में रह रहे एक होल टाइमर ने की है तो उसका तात्पर्य समझना मेरे लिए मुश्किल है।

वे मराठीभाषी हैं और उनने लिखा हैः
Amit Khandekar ऐसा लगता है कि फिर किसी को गांधीजी कि तरह मारणा चाहते है और इसके लिये कोई नथुराम गोडसे कि तरह आगे आये और इनका काम करे …. इसीलिये नथुराम नथुराम कर रहे है

विभाजन के हकीकत के बारे में हमने सिलसिलेवार लिखा है।

अब अंबेडकरी आंदोलन की दशा दिशा यह है कि देश काल परिस्थिति से भिन्न उऩका अंध भक्ति है या फिर अंध आक्रोश।

कोई चिंतन मनन विचार विमर्श की गुंजाइश भी नहीं है।

संघ परिवार के बजरंगी चाहे जो बोले संघ परिवार के स्यंसेवक बेहद मीठे बोलते हैं।

बामसेफ प्रकाशन का कामकाज संभाल रहे अमित जी के इस मंतव्य के बाद मुझे गंभीरता पूर्वक सोचना पड़ेगी कि आखिर अंबेडकरी जनता के साथ कोई संवाद की गुंजाइश है या नहीं जो विचार विनिमय से कहीं ज्यादा गाली गलौच की भाषा में बात करके अंबेडकर विचारधारा और अंबेडकरी आंदोलन जय भीम,नमो बुद्धाय और जय मूलनिवासी कहकर सारा मामला ,सारी समस्याओं का निपटारा कर देते हैं और फेसबुक पर बाबासाहेब और भगवान बुद्ध का फोटो और कोटेशन पोस्ट करके समझते हैं कि समता और न्याय की स्थापना हो गयी और ब्राह्मणवाद का अंत हो गया।

खैर,अमितजी पुराने मित्र हैं और बाहैसियत पाठक उनकी यह टिप्पणी हमारे सर माथे।लेकिन सक्षम बामसेफ अध्यक्ष के लिए वे जो चार नाम सुझा रहे हैं,इसका मतलब समझ में नहीं आ रहा।

दयाशंकर जी उत्तर प्रदेश में बामसेफ के प्रभारी रहे हैं।
चमनलाल के बाद वे भी हाशिये पर धकेल दिये गये।
एकीकरण प्रक्रिया के दौरान हमने उनसे कई दफा बात करने की कोशिश की तो वे टालते रहे।

अरसे बाद 24 जनवरी को पुणे में देशभर के बामसेफ कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद दयाशंकर जी ने फोन किया कि वे उत्तराखंड से बोल रहे हैं।उत्तराखंड बोलते ही अपनी माटी की खुशबू से महमहा गया मैं और पूछा कि कहां से बोल रहे हैं,वे बोले रुड़की से।

फिर वे बोले,मैं बामसेफ अध्यक्ष बोल रहा हूं।

अब ताराराम मेहना एक बामसेफ अध्यक्ष हैं।
बोरकर साहेब ने बिहार के शिवाजी राय को बामसेफ अध्यक्ष बनाया हुआ है।

माननीय वामन मेश्राम जी तो दिशा दिशा में प्रबल विद्रोह और खास पुणे में बवंडर के बावजूद बामसेफ अध्यक्ष पुणे के बामसेफ भवन में विराजमान हैं और रोजाना उनके विचार मूलनिवासी नायक में प्रकाशित हो रहे हैं।

इस नयके बामसेफ और नयका अध्यक्ष का मामला कुछ समझ में नहीं आया।
उनने कहा कि पुणे में बड़ा बवंडर हुई रहा कहत ह।
हम बोले ,नइखे जानत।

हमने कहा कि हमें बुलाया गया था लेकिन हमारी अब इन बैठे ठाले लोगों की सामाजिक सक्रियता में दलचस्पी बची नहीं रही है।

सभाओं और भाषण से अलावा कोई बात लेकिन बनती नहीं है।

सो,हमने अंबेडरकी मित्रों से कह दिया है कि हम बेमतलब की सभाओं में अब हर्गिज नहीं जायेंगे।

उनने फोन उठाकर रख दिया।

अब हमारे लिए पहेली है कि हमें गांधी के जइसन नतीजा भुगतने की चेतावनी खास  बामसेफ भवन से जारी होने के मध्य़ वामन मेश्राम जैसे सक्षम अध्यक्ष के होने के बावजूद बामसेफ को सक्षम अध्यक्ष की तलाश क्यों है।

क्या वामन मेश्राम जी संन्यास ले रहे हैं,पहली चिंता यह है।

हमारे रास्ते अलग भले हो,लेकिन समसामयिक मसलों के विश्लेषण और और उनके धनवर्षासंभव करिश्माई भाषणों का मैं प्रशंंसक हूं और समझने वाली बात है कि बामसेफ का खर्चा पानी  निकालने के लिए इतना कमाऊ दूसरा कोई अध्यक्ष नहीं हो सकता जो रोजाना लाखों की फंडिंग कर 365 दिन।बिना विश्राम के।365 दिन।

हम लोग तो बस हिसाब ही मांग रहे थे।
उनकी काबिलियत पर हमें कोई शक रहा नहीं है।
वे चाहे तो राष्ट्रीय आंदोलन भी कर सकते हैं,हमने हमेशा ऐसा ही माना है।

हमारी शिकायत तो बस इतनी है कि वे आंदोलन की दिशा में एक कदम भी नहीं बढ़ें।बहुजन समाज लुटता पिटता रहा और बामसेफ ने फंडिग के अलावा कुछ भी नहीं किया।और हम दूसरों की तरह खामोश न रहे।हम लगातार राष्ट्रीय आंदोलन के वामन मेश्राम के भाषण को अमल में लाने पर जोर देते रहे।

जिन चार विकल्पों में से किसी एक को चुनने का बामसेफ भवन से यह संदेश आया है,वे चारों पुराने आजमाये हुए होल टाइमर हैं।मराठी हैं।

काले साहेब पूरब पश्चिम उत्तर दक्किन सर्वत्र प्रचारक रहे हैं राष्ट्रीय।राष्ट्रीय प्रचारक मातंग भाई बहुजनमुक्ति पार्टी के अध्यक्ष हैं तो उनका नाम नहीं होगा।

चारों वामन मेश्राम साहेब के खासमखास हैं।

वीएम कांबले का नाम क्यों नदारद है समझ में नहीं आया। फिर विलास खरात अगर अध्यक्ष बना दिये जाते हैं तो मूलनिवासी नायक कौन संभालेगा।

क्या वामन मेश्राम  साहेब  इस बार कुछ ज्यादा अवधि के लिए विदेश यात्रा पर जाने वाले हैं,कौण जाणे हैं।

365 दिनों तक करीब पंद्रह साल से लगातार यात्रा करते रहने,चौबीसों घंटे भाषण देते रहने के बाद उनकी सेहत की हमें चिंता है और मुश्किल यह हे कि उनकी सेहत के बावत हम पूछ नहीं सकते हैं।
क्या वामन मेश्राम साहेब गंभीर तौर पर अस्वस्थ हैं,क्या पता।

सन्यास,विदेश यात्रा या फिर बिगड़ती सेहत के अलावा बामसेफ भवन से नये सक्षम अध्यक्ष की तलाश हमें दाल में कुछ काला नजर आ रहा है।

वैसे चारों दावेदार हमारे  पुराण मित्र हैं।

वैसे चारों खांटी मराठी हैं।

बामसेफ अब महाराष्ट्र में सिमट गया है और मुंबई और नागपुर के अध्यक्ष समेत महाराष्ट्र के अध्यक्ष भी बामसेफ बाहर हैं।

खास मेश्राम साहेब के गृहजिला अमरावती,अकोला से लेकर जलगांव और नासिक तो माराठवाडा़,सोलापुर कोल्हापुर के कार्यकर्ता हमारे संपर्क में हैं।

बामसेफ भवन के लिए महाराष्ट्र में अपना घर संभालने की पहली प्राथमिकता होगी फिर तो छह लाख गांवों और छह हजार जातियों में भौगोलिक और सोशल नेटवर्किग मेश्राम साहेब ने कर ही दी है।

हमउ बामसेफ मा नइखे। 2010 से ही हमारी राह अलग है।
पहले पहल तो हम बामसेफ एकीकरण में लगे रहे तो देखा कि जिस वामन मेश्राम के नेतृतृत्व व्यक्तित्व कृतित्व की वजह से आंदोलन की सिर्फ राष्ट्रीय घोषणा है,,उ वामन मेश्राम बनने केफिराक में है सगरे लोग।ससुर,सब साहब बन गयो।साहेबो बन तन गयो।

तो नयका देवता बनाने में हमार कोई दिलचस्पी ना रही।

पुणे मुंबई नागपुर मा ,फिर भोपाल भुवनेश्वरर,कोलकाता में दफा दफा बैठक हुई तो कांशीराम जी के पुरनका सहोयोगी और बामसेफ से निकाले गये तमामो होलटाइमर,ताम राज्यों में सक्रिय बहुजन कार्यकर्ताओं ने मिल बैठे फैसला कर लिया कि इस दुकानदारी से अब हमारा कोई नाता नहीं और न हम बामसेफ नाम का इस्तेमाल करेंगे।न हम भविष्य में अस्मिता में कैद रहेगे और न बामसेफ की भाषा बोलेंगे।ह देश जोड़ेगे।जनत के हक हकूक के लिए लड़ेंगे।हमारा कोई अध्यक्ष नइखे बाड़न।

हम बेदखली के खिलाफ लड़ेंगे।
हम जल जंगल जमीन के लिए लड़ेंगे।हम हवाओं पानियों और आजाद आसमान के लिए लड़ेेंगे।
हम मजदूरों, किसानों कामगारों कर्मचारियों के लिए लड़ेंगे।
हम स्त्री को शूद्र और दासी  बनाने वाले पितृतंत्र के खिलाफ लड़ेंगे।
हम हिंदू साम्राज्यवाद और मुक्त बाजार के खिलाफ लड़ेंगे।
हम अपने पहाड़ों,घाटियों और नदियों के लिए लड़ेंगे।
हम लड़ेंगे सलवा जुड़ुम के खिलाफ और सैन्य शासन के खिलाफ भी।
हम लडेंगे दंगा संस्कृति,बेदखली अभियान के खिलाफ।
हम लड़ेंगे हर गुलाब की हर पंखुड़ी की सेहत के लिए।हर उड़नेवाली तितली के सकुशल परों की उड़ान के लिए लड़ेंगे हम साथी।

हम अबाध पूंजी के खिलाफ लड़ेंगे।
हम साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ेंगे।

हमारी लड़ाई में अस्मिता बाधा नहीं है।
भूगोल बाधा नहीं है।
भाषा बाधा नहीं है।
हमारा नेतृत्व करें गांव देहात के लोग कि नेतृत्व बना तो बनेगा जड़ों से कि आसमान लसे कभी नहीं उतरता कोई मसीहा।
हमें किसी अध्यक्ष की जरुरत नइखे।

मैंने काफी पहले साफ कर दिया है कि बामसेफ जिनका है,वे चलायें बामसेफ,हम उनके कामकाज में दखल ना देंगे।

अब हमारे लोगों में फंडिंग की आदत खूब लगी है।बाबासाहेब की कृपा से पइसा वइसा गाड़ी बाडी़ हैसियत रुतबा खूबै है।दो दस हजार का कहि लाख दस लाख फटाक से झोली में भरके दे देंगे और भूलकर भी हिसाब ना मांगेंगे कि मिशन का का हुई गवा।

अंबेडकरी आंदोलन रंग बिरंगा कुल मिलाकर यही है।

जो एक दफा कुर्सी में बइठ गइलन,वो कुर्सी ना छोड़ैं हैं।वही साहेब,वही मेमसाहेब।

वामन मेश्राम साहेब का भारी योगदान रहा बामसेफ के पुनर्गठन में।बामसेफ अबहुं जिंदा है तो यह वामन मेश्राम साहेब ता चमत्कार है,इसमें दुई राय नहीं।

इस बीच बोरकर साहेब ने अलग होकर लोकतांत्रिक तरीके से बामसेफ का संगठन चलाया जहां हर दो साल में अद्यक्ष तो बदलता है लेकिन कोई आंदोलन होता वोता नहीं है।

टीका राम मेहना ने एक अलग बामसेफ बना ली जो संविधान बचाने में लगा है तो विजय मानकर का बामसेफ एक और है जो बौद्धमय बारत बनाने खातिर धर्म दीक्षा अभियान चला रहा है।

कांशीराम जी ने जो बामसेफ का विसर्जन सत्ता में भागेदारी के लिए कर दिया तो इन्हीं वामन मेस्राम जी ने खार्पडे साहेब के साथ मिलकर बोरकर साहेब को लेकर बामसेफ को अबतक जिंदा रखा और देश विदेश राष्ट्रीय जनांदोलन हर समस्या का इलाज बताते रहे।

जाहिर है कि फंडिंग भी हो गयी भारी तो शुरु हो गयी मारामारी।सब अपना अपना बामसेफ लेकर बैठ गये अलग अलग दुकान सजाकर।

राष्ट्रीय आंदोलन तो दूर मोहल्ला लेवेल का आंदोलन तक न हुआ क्योंकि जो जनता आंदोलन करेंगी वो फडिंग वाली जनता नइखे।

और फंडिंग करने वाले फंडिंग करेंगे और आंदोलन नहीं करेंगे।

अंबेडकरी आंदोलन बाबासाहेब के बाद कुल मिलाकर यहीच फंडिंग है।

वामन मेश्राम जादुगर हैं कि उनने इतनी फंडिंग कर दी कि देश भर में अलग अलग भाषाओं में मूलनिवासी बामसेफ का मुखपत्र मूलनिवासी नायक छप रहा है और उनकी हर कहीं प्रेस है चल अचल संपत्ति है।लेकिन इस अखबार के मुखपन्ने में भी मेश्राम साहेब का भाषण के सिवाय जनांदोलन या जनता के मुद्दे नहीं हैं।इस अखबार के प्रधान संपादक प्रोफेसर विलास खरात हैं।

वामन साहेब से आखेर मुंबई वालों ने फंडिंग का हिसाब मांगा तो पूरी मुंबई यूनिट एक बार नहीं,तीन तीन बार भंग कर दी गयी।

एक के बाद एक कार्यकर्ता देश के कोने कोने से निकाल बाहर किये गये।

जस्टिस अकोदिया की अध्यक्षता में बहुजन मुक्ति पार्टी बनी तो वे भी निकाल बाहर किये गये।अपने मातंग भाई अध्यक्ष बना दिये गये।

अब खास पुणे में महाराष्ट्र बामसेफ के अध्यक्ष हासनात साहेब समेत तमाम कार्यकर्ता निकाल दिये गये।24 जनवरी को मुंबई में उनने देशभर के कार्यकर्याओं की मीटिंग ली है।
इसी घटना के बाद अध्यक्षीय विकल्प की तलाश शुरु हो गयी है,संजोग बस यहीच है।
अबकी दफा बामसेफ भवन पुणे के दरवज्जे पर दस्तक भारी है।
संजोग बस यही है।

तो नयका देवता बनाने में हमार कोई दिलचस्पी ना रही।

पुणे मुंबई नागपुर मा ,फिर भोपाल भुवनेश्वरर,कोलकाता में दफा दफा बैठक हुई तो कांशीराम जी के पुरनका सहोयोगी और बामसेफ से निकाले गये तमामो होलटाइमर,ताम राज्यों में सक्रिय बहुजन कार्यकर्ताओं ने मिल बैठे फैसला कर लिया कि इस दुकानदारी से अब हमारा कोई नाता नहीं और न हम बामसेफ नाम का इस्तेमाल करेंगे।न हम भविष्य में अस्मिता में कैद रहेगे और न बामसेफ की भाषा बोलेंगे।ह देश जोड़ेगे।जनत के हक हकूक के लिए लड़ेंगे।हमारा कोई अध्यक्ष नइखे बाड़न।

हम बेदखली के खिलाफ लड़ेंगे।
हम जल जंगल जमीन के लिए लड़ेंगे।हम हवाओं पानियों और आजाद आसमान के लिए लड़ेेंगे।
हम मजदूरों, किसानों कामगारों कर्मचारियों के लिए लड़ेंगे।
हम स्त्री को शूद्र और दासी  बनाने वाले पितृतंत्र के खिलाफ लड़ेंगे।
हम हिंदू साम्राज्यवाद और मुक्त बाजार के खिलाफ लड़ेंगे।
हम अपने पहाड़ों,घाटियों और नदियों के लिए लड़ेंगे।
हम लड़ेंगे सलवा जुड़ुम के खिलाफ और सैन्य शासन के खिलाफ भी।
हम लडेंगे दंगा संस्कृति,बेदखली अभियान के खिलाफ।
हम लड़ेंगे हर गुलाब की हर पंखुड़ी की सेहत के लिए।हर उड़नेवाली तितली के सकुशल परों की उड़ान के लिए लड़ेंगे हम साथी।

हम अबाध पूंजी के खिलाफ लड़ेंगे।
हम साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ेंगे।

हमारी लड़ाई में अस्मिता बाधा नहीं है।
भूगोल बाधा नहीं है।
भाषा बाधा नहीं है।
हमारा नेतृत्व करें गांव देहात के लोग कि नेतृत्व बना तो बनेगा जड़ों से कि आसमान लसे कभी नहीं उतरता कोई मसीहा।
हमें किसी अध्यक्ष की जरुरत नइखे।

No comments:

Post a Comment